Home > C++ > Cpp Introduction In Hindi

Cpp Introduction In Hindi

C++ Introduction In Hindi

C++ Introduction

Cpp Introduction In Hindi -: C++ एक Object Oriented Programming Language है। अगर आपको C Language आती है तो आप C++ को आसानी से learn कर लेंगे।  अब Object Oriented Programming Language क्या है ?  इसके बारे में आगे जानेंगे। C++ को Bjarne Stroustrup ने bell laboratories में 1979 को develop किया था।

C++ एक mid level language है इसमें c language के सब features है  इसलिए मैंने कहा की अगर आपको c language आती है तो आप इसे आसानी से सीख लेंगे तो चलिए जानते है Cpp Introduction In Hindi.

Object Oriented Programming Language(OOPs) क्या है ?

अगर आपने c language में program लिखे है तो आपको पता होगा की आप एक sequence में code को लिखते थे और compiler को बताते थे की ये instruction पहले run करना है उसके बाद दूसरा वाला मतलब जैसे आप code लिखते जाते थे वैसे ही वो run होता था इसे Procedural programming language बोलते है। छोटे program में Procedural language चल जाती है लेकिन जब program काफी बड़ा हो जाता है तो फिर code को समझ पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। क्यूंकि सारा code एक sequence में होता है।

object oriented programming(OOPs) class और objects से बनता है इसमें program छोटे छोटे block में बँट जाता है। जिससे code को समझने में बहुत ही आसानी होती है और code एकदम clean हो जाता है।

C++ क्यों सीखे ?

c++ learn करने के बहुत से reason है। c++ student के लिए बहुत ही important language है। अगर आप first time object oriented programming learn कर रहे है तो c++ आपके लिए best है। c++ से आपका opps concept clear हो जयेगा। c++ का use काफी जगह होता है जैसे की game development में , windows के जो भी hardware driver होते है वो सब c++ में ही develop किये जाते है। और बड़े बड़े professional c++ का use करके काफी बड़े बड़े software बनाते है।

C++ Environment Setup

c++ program को run करने के लिए compiler की जरुरत पड़ती है। आपको internet पे बहुत सारे compiler मिल जायेंगे जिससे आप अपने c++ code को compile करके execute करवा सकते है। compiler क्या होता है इसके बारे में मैं अपनी c programming series बताया हुआ है। तो हम लोग c++ code को run करने के लिए dev c++ का use करेंगे जिसका हमने c programming में भी किया था।

Basic C++ Program

ऊपर वाले program को देखिये ये एक basic program है c++ का। चलिए इस program को समझते है।

सबसे पहेली line में header file ioStream को include किया है जो की screen पे input और output के लिए use होती है इसमें input और output के लिए functions होते है। उसके बाद namespace को use किया है जिसमे की cout,cin जैसे library function  define होते है अगर आप अपने program में namespace use नहीं करेंगे तो error आएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *