Home > JavaScript > Introduction JavaScript

Introduction JavaScript

JavaScript Introduction In Hindi

Introduction JavaScript

JavaScript Client-Side scripting language है जो web page को dynamic और special effects देने के लिए use किया जाता है। JavaScript को Brendan Eich ने develop किया था। तो ये था basic introduction javascript .

javascript को client side कहा गया है तो इसका मतलब क्या है तो देखो javascript को client side इसलिए कहा गया है क्यूंकी ये हमारे browser पे ही run होती है। javascript का main काम यही है की web page में logic लिखना web page को dynamic बनाना क्यूंकि HTML और CSS से सिर्फ आप webpage को design कर सकते है अगर आपको उसपे कोई logic लगाना है जैसे की मान लो आपको calculator बनाना है तो आप कैसे करोगे तो उसके लिए आपको javascript का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

अब काफी लोगो के मन में ये आएगा की javascript programming language है तो इसके लिए compiler की जरुरत होती होगी जो इस language को binary code में convert कर सके तो ऐसा कुछ नहीं है। javascript web page की scripting language है ये compile नहीं होगी बल्कि translate होती है आपके browser में। javascript को translate करने के लिए हर browser में translator embed होता है जो इसे translate करके web page में run करवाता है। 

C Programming सीखे हिंदी में 

JavaScript का इस्तेमाल 

javascript का इस्तेमाल आप कहाँ कहाँ कर सकते है या कहाँ कहाँ पे होता है इसके बारे में आपको बताते है जिससे आपको और अच्छे से समझ में आ जायेगा। 

  • Dynamic drop-down menus :-  अपने  बहुत  सी website में drop down menu देखा होगा तो उसको drop down और dynamic बनाने के लिए javascript का ही use किया  जाता है। 
  • Client-side validation :- अगर आप कोई validation लगाना चाहते है तो आप javascript से लगा सकते है। जैसे मान लीजिये आप किसी form के किसी भी field में 8 character ही enter करवाना चाहते है तो आप javascript का इस्तेमाल करके validation लगा सकते है।
  • Displaying date and time :- अगर आप client को date और time show करवाना चाहते है तो आप javascript के इस्तेमाल से आसानी से कर सकते है। 
  • Displaying pop-up windows :- अपने बहुत सीwebsite में देखा होगा की popup window open होकर आती है या alert आता तो तो ये सब काम आप आसानी से javascript की मदद से कर सकते है। 

और भी बहुत सारे काम आप javascipt की मदद से कर सकते है वो सब आप आगे आने वाली post में सीखेंगे आगे बहुत मज़ा आने वाला है क्युकी ये language बहुत ही मस्त है सीखने में। 

सभी programming language के कुछ advantage और disadvantage होते है वैसे ही JavaScript के भी कुछ advantage और disadvantage है तो चलिए जान लेते है इसके बारे में 

Advantages of JavaScript

  1. Popularity :- javascript के popular होने का सबसे बड़ा reason ये है की इसका use सभी web application में किया जाता है और उसके बाद इसके बहुत सारे framework आते है जैसे की React Js, Angular Js etc. जिनका use web application और smartphone application में बनाने के लिए किया जाता है। 
  2. Simplicity:- javascript बहुत ही simple है इसका syntax बहुत ही easy है समझने के लिए। 
  3. Speed:- client-side  पे work करने के कारण ये browser में execute होती है जिससे की इसकी speed काफी अच्छी होती है। 
  4. Server Load:- client-side पे run होने के कारण इसका interaction बहुत काम होता है server से तो इससे server पे load नहीं पड़ता।
  5. Platform independent:- javascript browser पे run होती है  फिर चाहे वो android हो mac os हो या windows या linux हो तो ये platform independent है। 
     

Disadvantages of JavaScript

  1. Security:- javascript browser पर run होती है जिससे ये ज्यादा secure नहीं है। 
  2. Browser Support:- कभी कभी javascript कुछ browser पे work नहीं करती तो ये भी disadvantage है। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *