Home > JavaScript > JavaScript If Else Statements In Hindi

JavaScript If Else Statements In Hindi

Javascript If else

Javascript If else Introduction

तो भाई आज हम लोग देखने वाले है javascript if else के बारे में। तो आपको if का मतलब पता है की अगर होता है और else का मतलब है होता है अन्य, या दूसरा। तो javascript में if और else ऐसे statements होते है जिनका use करके आप statments को control कर सकते है तभी इन्हे control statements या coditional statements भी बोलते है। आप अपने हिसाब से ये तय कर सकते है की कौन सा statment पहले रन होना है और कौन सा बाद में।

Javascript नीचे दिए गए if else को support करता है –

  • if statement
  • if-else statement
  • if -else-if statement

Javascript if statements

if statement तब रन होता है जब condition true होती है इससे आओ अपने statement को control कर सकते हो की भाई ये जब ये condition true हो तभी ये code block run हो वरना न हो।

Syntax

आपको real life example से बताता हूँ । आपको एक ऐसा program बनाना है की आप ये बता पाए की user वोट दे सकता है या नहीं ? तो ये कैसे करेंगे आप, तो इसके लिए आप user की age को 18 से compare करेंगे अगर age 18 से बड़ी या बराबर हुई तो वोट दे सकता है अगर छोटी हुई तो वोट नहीं दे सकता है इसका example नीचे देखिये

जब आप इस program को अपने browser पे run करेंगे तो आपको user can vote print होगा तो आप देख सकते है की कैसे आप अपने प्रोग्राम को control कर सकते है। किसी भी language में control statements बहुत ही important होता है क्युकी इसके बिना तो आप software बना ही नहीं सकते तो इसको अच्छे से learn करिये।

Javascript if else statements

if else statement से आप अपने program को और अच्छे से control कर सकते है और उसमे और condition लगा के execute करा सकते है।

Syntax

example के लिए मैं ऊपर वाला ही program लेता हूँ तो अपने देखा की अगर user की age 18 से ज्यादा या बराबर है तो you can vote print करेगा लेकिन अगर user age 18 से कम है तो उसे भी तो कुछ information देनी होगी न की भाई आपकी age अभी वोट देने की नहीं हुई है तो इसके लिए आप else statement का use कर सकते है।

javascript if-else-if statement

if-else-if advance होता है if-else से इसमें आप बहुत सी condition चेक कर सकते है एक साथ में और उस condition के हिसाब से आप अपने program को रन कर सकते है।

Syntax

इस कोड में ऐसा कुछ नहीं है बस हुआ क्या है ये मैं आपको बता देता हूँ अगर आपको एक से ज्यादा condition चेक करनी हो तो आप else if लगायेंगे if के बाद क्यूंकि सिर्फ else में आप condition नहीं लिख सकते वो सिर्फ इसलिए होता है ताकि अगर if वाला block false हो तो ये else वाला block run हो जाए ठीक लेकिन अगर आपको multiple condition चेक करनी है तो आपको else if का use करना होगा।

अगर समझ में नहीं आया तो example से जरूर समझ में आ जायेगा नीचे example देखिये

Let Const Keyword क्या होता है javascript में ?

इस program को देखिये इसमें दो variable की value को compare कराया गया है की अगर a बड़ा है b से तो ये print हो और अगर a छोटा है b से तो ये print हो तो मतलब इसमें multiple condition को check किया गया है तो इस तरह आप if else if का use कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *