Home > C Language > Introduction

Introduction

C Language Introduction In Hindi

Learn C Language In Hindi – Introduction

C Language एक general-purpose computer programming language है जिसे Dennis M. Ritchie ने Bell Laboratories में Unix Operating System के लिए बनाया था। C Language बहुत Popular Language है। जिसका Use बड़े बड़े Professional Programmer करते है। C Language का use करके बहुत बड़े बड़े software develop किये गए है। अगर operating system की बात करे तो Microsoft का Windows operating system और Linux जो की बहुत ही popular है ये सब C Language में ही बनाये गए है। आप इस website में Learn C Language In Hindi step by step सीखेंगे।

Why Learn C Language First??

अब काफी सारे लोग ये सोचते है की सबसे पहले C Programming ही क्यों सिखाते है तोC Programming सीखने के बहुत सारे reason है एक एक करके इसके बारे में बताता हूँ की आपको सबसे पहले C Programming  क्यों सीखनी चाहिए।

  1. C Programming Mother Language है मतलब ये की जितनी भी programming language आज के time पे है वो सब C के pattern को follow करती है। जितनी भी programming languages develop हुई है वो सब C Language पे based है। तो अगर आप starting में C में अच्छी command बना लेते है तो आपको कोई भी language सीखने में कोई problem नहीं होगी।
  2. C Programming easy to learn है और ये beginner को सबसे पहले इसीलिए सिखाई जाती है जिससे की वो programming का जो भी concept है जो भी rules है वो अच्छी तरह से सीख ले क्योकि ऊपर मैंने बताया है की ये एक Mother language है सारी language C Language के base पे ही develop की गई है।
  3. C Language एक mid-level programming language है। अब mid-level programming language क्या होती है तो programming तीन types की होती है low-level, mid-level, और high-level  तो C Language एक mid-level language है जिसमे low -level  और  high-level दोनों के features है।
  4. C Language एक structure-based language है मतलब इसमें program छोटे छोटे blocks में होता है जिससे program को समझने में आसान होता है।

Install Compiler For Run C Program

अब C Program को execute करने के लिए हमे compiler की जरुरत होती है। compiler ही एक ऐसा tool है तो हमारी programming को machine language में convert करता है और हमे उस program का output देता है। वैसे तो बहुत सारे compiler है C Language के लिए लेकिन हम यहाँ Dev c ++ का use करेंगे काफी सारे लोग turbo c ++ का use करते है लेकिन ये compiler काफी पुराना  और इसका interface भी अच्छा नहीं है तो हम लोग Dev c ++ को install करेंगे आप यहाँ पर click करके dev c ++ को download कर लीजिये।

अब dev c ++ को install कर लीजिये इसे install करना बहुत ही आसान है  ऊपर दिए गए link को click करके download करने के बाद उसे open करिये और next-next button पे click करके उसे install कर लीजिये। install होने के बाद आपके desktop पे एक icon बन जायेगा उसे ओपन करिये open करने पे कुछ इस तरह की window आपके सामने open हो जाएगी

Learn C Language In Hindi
Learn C Language In Hindi

इसी पे हम अपना C Language का program लिखेंगे। अब आप keyboard से Ctrl+n press करिये आपके सामने एक editable window open हो जयेगी।

Write First Program In C Language

अब आप नीचे दिए गए program को अपने editor पे लिखिए।

और फिर इसे कोई भी filename से save कर दीजिये dev c++में default extension .cpp होता है। मैंने इसे FirstProgram .cpp के नाम से save किया है।

तो आईये सबसे पहले इस code को समझते है क्यूंकि बिना code समझे आप programming नहीं सीख सकते।

1st लाइन में #include <stdio.h> लिखा है ये एक header file होती है इसका मतलब ये है की आप अपने program में  stdio .h को include करा रहे है। ये c language की standard library होती है जिसमे input और output के function होते है। इसके बारे में आगे हम लोग अच्छे से जानेंगे।

2nd लाइन में int main() लिखा हुआ है इसका मतलब ये है की compiler यहाँ से हमारे program को read करना start करेगा।सभी programming का एक starting point होता है जहाँ से compiler program को compile करना start करता है। c language में program हमेशा main function से ही लिखे जाते है।

3rd लाइन में printf(“Hello Tech Code Now”); लिखा हुआ है।  printf  ये header file (stdio.h) जिसे हमने अपने program में include कराया है उसी उसी library का एक function है जिसका काम है statement को print करना है । printf के अंदर single या double quotes में जो भी लिखेंगे वो console पर print करके दे देगा।

तो अब इस program को compile करते है। compile करने के लिए आप keyboard से f11 press करिये जैसे ही आप f11 key कोpress करेंगे compiler उस program को compile करना start कर देगा और आपको command prompt पे Hello Tech Code Now print करके दे देगा। जैसा आपको नीचे picture में दिख रहा है।

Learn C Language In Hindi
Learn C Language In Hindi

compiler आपके program की एक exe file बना देता है जिसे आप किसी भी window system पे run कर सकते है।

congratulation अपने successful अपना पहला C Language का Program बना के run करा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *