Home > C++ > Variable In C++

Variable In C++

Variable In C++

Variable In CPP Hindi

तो दोस्तों आप सब ने अगर c programming पढ़ी है तो आपको पता  होगा की variable क्या होते है किसी भी programming में। अगर नहीं पढ़ी तो कोई problem नहीं। तो चलिए जानते है Variable In CPP Hindi के बारे में details में। तो देखो होता क्या है simple भाषा में बता रहा हूँ अगर आपको किसी book को रखना है तो आप कहा रखेगे desk में या फिर अपने bag में ऐसे जमीन में तो रख नहीं देंगे मतलब आपको कुछ न कुछ चाहिए अपनी book को रखने के लिए तो उसी तरह programming language में value को रखने के लिए variable  होते है जो value को store करते है और बाद में आप उस value का use करते है।

variable एक box की तरह होते है जो आपके computer memory में जगह बनाते है जहाँ पे वो value को store करते है simple है। तो अब c++ में variable कैसे बनाते है कैसे use करते है उसके बारे में जानते है।

तो दोस्तों value अलग अलग तरह की होती है जैसे number, alphabet, decimal तो अलग अलग value के लिए अलग अलग data type होते है programming जैसे (int, float, char etc.). आगे data type के बारे में detail में जानेंगे। नीचे दिए गए program को देखिये

इस program में a और b variable के नाम है और जो int और float है वो data type है। अभी मैंने सिर्फ variable declare किया है उसमे value store नहीं कराइ है।

value store करने के do तरीके है या तो आप variable declare करते time ही value को store करा दो या फिर बाद में भी आप value को store करवा सकते है नीचे दिए गए program को देखिये

Rules Of Declaring Variable

variable को declare करने के कुछ rule होते है।

  • एक variable में  alphabet, digit और underscore(_) हो सकता है।
  • variable का नाम किसी alphabet या underscore से start होता है।
  • variable के नाम के बीच में कोई space नहीं होता है जैसे techcodenow ये variable नाम सही है और tech code now ये variable नाम गलत है इसमें error आएगी।
  • variable नाम किसी keywords के नाम पे नहीं हो सकता जैसे int,float,char etc.

Valid Variable Name

Invalid Variable Name

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *