Home > JavaScript > Variable In JavaScript

Variable In JavaScript

JavaScript Variable In Hindi

तो आज हम लोग बात करने वाले है Variable In JavaScript के बारे में सभी programming language में variable data को store करने के लिए use किये जाते है। और सभी languages अलग अलग तरीके से variable को  declare करते है। तो javascript में variable कैसे declare किये  जाते है आज हम लोग देखेंगे

Variable In JavaScript

javascript में variable declare करने का अलग तरीका है अगरआपने c और c++ पढ़ा है तो उसमे आपको variable के पहले उसका data type define करना करना पड़ता था जैसे की int a, float b लेकिन javascript में  ऐसा कुछ नहीं है data type define करने की जरुरत नहीं होती है। javascript में variable declare करने के लिए आपको var, let, और const keywords का इस्तेमाल करना पड़ता है। और उसके बाद आपको अगर numbers  store  है  तो numbers लिखिए और अगर आपको कोई string store करनी है तो double या single Quotation mark  में string लिखिए  नीचे इसका syntax दिया है उसे देखिये

तो ऊपर मैंने var keywords का use करके variable declare किया है let और const का use करने से पहले इसके बारे में थोड़ा जान लीजिये।

var, let and const Keywords In JavaScript

javascsript 1997 को  release हुई थी और उसके बाद javascript के बहुत से updated version आये जिसमे काफी सरे नए function include किये गए bugs fix किये गए तो last javascript का update 2015 में आया था जिसको EMCA Script 6 (ES6) बोलते है इसमें let और const keywords introduce किये गए 2015 के पहले javascript में variable var keyword का use करके ही declare करते थे लेकिन अब हम let और const keywords का use करके भी variable declare कर सकते है।

तो पहले हम var, let और const के बारे में जान लेते है की क्या deference है इनमे

var variable

javascript 2015 के पहले var keywords का use करके हम लोग variable declare करते थे और उस time पे सिर्फ यही एक keyword था  लेकिन इसमें काफी कमिया थी।

Scope Of var variable

scope का मतलब यहाँ ये है की variable को आप कहाँ use करेंगे। var का use आप globally और scope  variable declare करने के लिए करते है। अगर var variable किसी function के बाहर declare है तो उसे आप पूरे page में कहीं भी use कर सकते है और अगर var variable किसी function के अंदर curly braces में declare है तो आप सिर्फ उसी function में उस variable को use कर सकते है function के बाहर नहीं। ध्यान दीजियेगा यहाँ पर मैंने सिर्फ function का scope कहा है if else का नहीं। नीचे दिए गए example को देखिये

तो आप देख सकते है की अगर आप इस तरह से var b को print कराएँगे तो आपको error आएगी तो इसका मतलब ये है की आप var variable को किसी भी function के बाहर access नहीं कर सकते।

Note:- JavaScript में error आपके page पे नहीं show होती error को देखने के लिए browser के console में जाइये। 

  • अगर आप chrome use कर रहे है तो आप अपने keyboard से ctrl+shift+i   press करिये। 
  • अगर आप Firefox use कर रहे है तो आप अपने keyboard से ctrl+shift+k  press करिये। 

 

var variables can be re-declared and updated

इसका मतलब ये है की var variable same scope में re-declare और variable की value को update किया जा सकता है और इसमें कोई भी error नहीं आएगी।

let Variable

let variable को var के लिए ही लाना पड़ा जो भी कमिया var variable में थी वो सब let में fix कर दी गई है

Scope of let variable

अगर आप let variable को किसी block में use करते है तो उसका scope सिर्फ उसी block तक ही रहता है उससे बाहर आप let variable को access नहीं कर सकते।

इस example को आप अपने browser में रन कराइये इसमें error आएगी Uncaught ReferenceError: a is not defined इसका मतलब ये है की आप let variable को उसी scope में ही access कर सकते है बाहर नहीं।

let variables can be updated but not re-declared

let variable की value को आप update कर सकते है लेकिन फिर से आप उसे re-declared नहीं कर सकते अगर आप फिर से re-declared करते है।  इस program में कोई error नहीं आएगी। क्युकी अपने let variable की value को update किया है।

इस program में error आएगी Uncaught SyntaxError: Identifier ‘a’ has already been declared तो  अब आप समझ गए होंगे।

CONST Variable

const variable के value को आप change नहीं कर सकते const variable कुछ हद तक same है let variable की तरह।

const declarations are block scoped

const variable भी let variable की तरह ही block में ही access किया जा सकता है block के बाहर आप const को access नहीं कर सकते।

const cannot be updated or re-declared

const variable की value को न तो आप update कर सकते है और न ही आप use फिर से re-declare कर सकते है।

लेकिन अगर आप const का use करके object declare करते है तो आप const के object की value को update कर सकते है लेकिन pure const के object को update नहीं कर सकते नीचे example को देखिये।

इस program को अपने browser पे run कराइये आपको Tech Code Now मिलेगा screen में।i hope आप समझ गए होंगे इन तीनो keywords के बारे में।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *